2 करोड़ में की थी केमिकल डिवाइस की डील:उत्तराखंड में पकड़ाए भोपाल के युवकों से पूछताछ में खुलासा

Updated on 15-07-2024 01:22 PM

उत्तराखंड में केमिकल डिवाइस के साथ पकड़ाए भोपाल के युवकों से पूछताछ में नया खुलासा हुआ है। आरोपियों ने ये डिवाइस यूपी के एक शख्स से 11 महीने पहले 5 लाख में खरीदी थी। आरोपियों ने इस डिवाइस को बेचने के लिए 2 करोड़ में डील की थी।

पुलिस ने इस मामले में भोपाल के जैद अली और अभिषेक जैन के अलावा तीन आरोपियों को कोर्ट में पेश किया। जहां से कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया। आरोपियों को उत्तराखंड में देहरादून पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया था। इनकी गिरफ्तारी राजपुर क्षेत्र में आयकर विभाग के एक पूर्व अधिकारी के आवास से की गई थी। पुलिस ने पूर्व आयकर अधिकारी को भी आरोपी बनाया है।

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में केमिकल की जांच

इधर, बरामद डिवाइस पर निर्माता का नाम बोर्ड ऑफ रेडिएशन एंड आइसोटॉप टेक्नोलॉजी गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी, बीएआरसी/बीआरआईटी, वाशी काम्प्लेक्स सेक्टर 20, नवी मुंबई लिखा था। इस वजह से डिवाइस को जांच के लिए भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर भेजा गया।

जिसकी जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि डिवाइस में बिना किसी मापदंड के केमिकल का उपयोग किया है। इसे देखते हुए पुलिस ने आरोपियों पर धोखाधड़ी की धाराएं बढ़ा दी हैं। बरामद डिवाइस का इस्तेमाल मेडिकल फील्ड और बड़ी पाइप लाइन में लीकेज चेक करने में किया जाता है।

यूपी के शख्स ने सस्ते में बेची थी ये डिवाइस

पुलिस पूछताछ में आरोपी तबरेज आलम ने बताया कि 11 माह पहले यूपी के सहारनपुर निवासी राशिद उर्फ समीर से यह डिवाइस पांच लाख रुपए में खरीदी थी, जो काफी महंगी है, लेकिन राशिद को पैसों की जरूरत होने के कारण उसने सस्ते में बेच दिया।

इसे खरीदने के बाद मैंने उसे अपने फार्म में छिपाकर रख दिया, और बेचने की कोशिश में लग गया। इसी दौरान दिल्ली में लव मल्होत्रा नाम के व्यक्ति ने आगरा निवासी सुमित पाठक से पहचान कराई।

सुमित डिवाइस खरीदने के लिए तैयार हो गया। इसके बाद उसने सौदा करने के लिए दून में अपने किराये के मकान में बुलाया। मकान को सुमित ने पूर्व इनकम टैक्स अधिकारी श्वेताभ सुमन से किराये पर लिया था।

सुमित ने मकान मालिक श्वेताभ सुमन को इस सौदे के बारे में बताया तो श्वेताभ ने सुमित पाठक को भरोसा दिलाया कि वह काफी प्रभावशाली है। उसके घर पुलिस नहीं आ सकती। इसके बाद मैं अपनी गाड़ी से डिवाइस को लेकर दून पहुंच गया।

सरवर ने जैद और अभिषेक को भोपाल से बुलाया

तबरेज ने इस दौरान अपने और सुमित के परिचित सरवर हुसैन को सौदा करने के लिए बुलाया। सरवर अपने साथ जैद अली और अभिषेक जैन को लेकर दून पहुंच गया। डिवाइस के इस सौदे में इन सभी का हिस्सा होना था। पांच लाख में खरीदी गई डिवाइस को 2 करोड़ में बेचने की बातचीत हुई थी।

अगर सबकुछ प्लान के मुताबिक चलता तो सभी को अच्छी रकम नकद में मिलनी थी। सरवर, जैद और अभिषेक को इस रकम को सहारनपुर तक सही सलामत पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली थी। इसके एवज में उन्हें 20-20 लाख रुपए मिलने थे।

पांचों आरोपी जेल भेजे गए

पुलिस ने गिरफ्तार किए पांचों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। पुलिस ने इस मामले में मौके से सुमित पाठक निवासी बी-8 विजय नगर आगरा, तबरेज आलम निवासी थाना बेहट सहानपुर, सरवर हुसैन निवासी थाना रनोला नई दिल्ली, जैद अली निवासी थाना जहांगीराबाद भोपाल, अभिषेक जैन भानपुर भोपाल को गिरफ्तार किया है। मामले में पुलिस ने 2 अन्य संदिग्धों को भी हिरासत में लिया। उनकी भूमिका की जांच की जा रही है।

डिवाइस में किया गलत तरीके से केमिकल का उपयोग

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जांच में रेडियो एक्टिव मटेरियल (RAM) में तरल पदार्थ होने की बात सामने आई है। डिवाइस में केमिकल की जांच भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर ने की। जिसमें जांच टीम ने बिना किसी मापदंड के डिवाइस में गलत तरीके से केमिकल का उपयोग किए जाने की रिपोर्ट दी है।

डिवाइस के साथ ही रेडियोग्राफी कैमरा भी मिला है। पुलिस ने आरोपी सुमित पाठक, तबरेज आलम, सरवर हुसैन, जैद अली और अभिषेक जैन के खिलाफ धाराएं बढ़ाई है। केस में पूर्व आयकर अधिकारी को भी नामजद किया गया है।

मेडिकल फील्ड में होता है इस्तेमाल

बरामद हुए RAM (रेडियो एक्टिव मटेरियल) डिवाइस पर मुंबई की भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर की मुहर लगी है। RAM का इस्तेमाल मेडिकल फील्ड और बड़ी पाइप लाइन में लीकेज चेक करने में किया जाता है। रेडियो एक्टिव डिवाइस आम लोगों के हाथों में आना मुश्किल है, ऐसे में पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि संवेदनशील डिवाइस आम लोगों तक कैसे पहुंचा। इस बात की भी जांच की जा रही है।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 15 July 2024
भोपाल में रविवार को जे.के फाउंडेशन एवं श्याम सेवा मंडल ने 'सृजनः नवभारत की ओर' कार्यक्रम का आयोजन किया। युवाओं ने कठुआ में शहीद अमर जवानों की स्मृति और कथावाचक…
 15 July 2024
जहांगीराबाद इलाके में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही छात्रा से ज्यादती का मामला सामने आया है। आरोपी युवक स्वयं को पुलिसकर्मी बताता था। दोनों की दोस्ती फेसबुक पर हुई…
 15 July 2024
मध्यप्रदेश में कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं। अमरवाड़ा उपचुनाव जीते कमलेश प्रताप शाह का डॉ. मोहन कैबिनेट में शामिल होना तय है। बीजेपी ने शाह को मंत्री…
 15 July 2024
नर्सिंग स्कैम, NEET पेपर लीक सहित अन्य परीक्षाओं में हुई धांधली के विरोध में राजधानी भोपाल में पीसीसी के सामने NSUI का प्रदर्शन शुरू हो गया है। काग्रेस की स्टूडेंट…
 15 July 2024
आने वाले कुछ दिनों में मध्यप्रदेश में 8 टाइगर रिजर्व हो जाएंगे। इसकी सबसे अहम वजह रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी को टाइगर रिजर्व बनाने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री मोहन यादव…
 15 July 2024
भोपाल में वाहनों के फिटनेस सिस्टम में सोमवार से बदलाव हो जाएगा। अब तक जो जांच फिटनेस कैमरे से फोटो खींचकर की जाती थी, वह सेंसर से की जाएगी। यानी…
 15 July 2024
उत्तराखंड में केमिकल डिवाइस के साथ पकड़ाए भोपाल के युवकों से पूछताछ में नया खुलासा हुआ है। आरोपियों ने ये डिवाइस यूपी के एक शख्स से 11 महीने पहले 5…
 15 July 2024
 भोपाल। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक केमिकल डिवाइस के साथ पुलिस ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली के साथ भोपाल के दो युवक जैद अली और अभिषेक जैन समेत के पांच युवकों…
 15 July 2024
भोपाल। मोहर्रम के जुलूस के मद्देनजर 15 जुलाई की शाम पांच बजे से 17 जुलाई की सुबह छह बजे तक पुराने शहर के कई मार्ग परिवर्तित रहेंगे। विशेषकर वीआईपी रोड एवं…
Advt.